Saturday 21 April 2012

कैंसर पर निकली जागरूकता रैली CITY NEWS YNR



          गलत खान-पान से कम हो रही रोग प्रतिरोधक क्षमता
                                         कैंसर पर निकली जागरूकता रैली

यमुनानगर। जमना आटो इंडस्ट्रीज तथा खालसा शिक्षण संस्थाओं के द्वारा रोको कैंसर ट्रस्ट इंडिया तथा एमकेसी ट्रस्ट लंदन के सौजन्य से मैगा मेडिकल कैंप तथा कैंसर जागरूकता रैली का आयोजन  किया गया। कैंसर जागरूकता रैली को  राज्य सूचना आयुक्त उर्वशी गुलाटी ने हरी झंडी देकर रवाना किया। यह रैली गुरू नानक खालसा कॉलेज से प्रारंभ से होकर मॉडल कॉलोनी, प्यारा चौक, नेहरू पार्क, जब्बी वाला गुरूद्वारा, सरनी चौक, वर्कशॉप रोड, फ व्वारा चौक होते हुए  खालसा कॉलेज में वापस पहुंची। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज की तेज रफ्तार जिन्दगी और गलत खानपान के चलते जहां लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम होती जा रही है। वहीं वह अनेक प्रकार की जटिल बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, जिसके बारे में लोगों को जागरूक किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कैंसर की घातकता और व्यापकता से मानव समाज काफी भयभीत है। इस रोग की गंभीरता के साथ इस रोग के विषय में जन-मानस में पर्याप्त जानकारी का आभाव भी इस रोग को और अधिक विकराल बनाए हुए है। परंतु लोगों को समय रहते इस संबंध में जागरूक करके इस बीमारी से निजात दिलाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से मधुमेह, हद्य रोग, टीवी, एड्स तथा कैंसर जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए अनेक प्रकार के कार्यक्र म चलाए जा रहे हैं जिसका लाभ उठाया जाना चाहिए। उन्होनें डॉक्टरों, समाजसेवी संस्थाओं,  सरकारी व निजी अस्पतालों, शिक्षण संस्थाओं के अतिरिक्त रेड़ियो, टीवी और मीडिया से जुडे कर्मियों से आहवान् किया कि वह लोगों को कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से निजात पाने के तौर-तरीकों के बारे में जागरूक करने में सरकार की मदद करें। उन्होनें बताया कि मुंह, गले और ग्रीवा के 40 प्रतिशत कैंसर के रोगियों का मुख्य कारण बीड़ी-सिगरेट, तम्बाकू  और गुटखा का प्रयोग करना पाया गया है। उन्होनें उपस्थित लोगों से आहवान् किया कि वह जीवन में फ ास्ट-फू ड का त्याग करते हुए सादा भोजन करें और सक्रिय जिन्दगी व्यतीत करते हुए समय-समय पर अपनी स्वास्थ्य की जांच करवाते रहें। जिससे वह अपने जीवन में आने वाली गम्भीर बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।   
खालसा शिक्षण संस्थाओं के चेयरमैन स. भूपेन्द्र सिंह जौहर ने कॉलेज के प्रांगण में आए मुख्य अतिथि, डॉक्टरों तथा अन्य गणमान्य नागरिकों का स्वागत करते हुए कहा कि रोको कैंसर लंदन की एक प्रसिद्ध समाजसेवी संस्था है जिसे अजिन्द्र पाल सिंह चावला ने अपनी पत्नी जिनका देहान्त कैंसर के कारण हुआ था की याद में  स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि वह इस संस्था के माध्यम से लोगों को इस रोग से मुक्त करने के लिए प्रयासरत हैं।
रोको कैंसर ट्रस्ट चंडीगढ़ की निदेशिका मनजीत कौर ने कहा कि  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अंर्तराष्टÑीय कैंसर रिर्सच संस्थान से प्राप्त आंकडों के अनुसार भारत में प्रतिवर्ष लगभग 80 हजार महिलाएं स्तन कैंसर के रोग से ग्रस्त हो रही है और अज्ञानतावश इनमें से आधी संख्या में महिलाओं की मृत्यु हो जाती है। उन्होंने बताया कि रोको कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से भारत में अब तक 17 राज्यों में दो लाख महिलाओं का स्वास्थ्य चैकअप किया गया और 28 हजार महिलाओं के ब्रेस्ट कैं सर हेतु मैमोग्रामस किए गए है जिनमें से 1200 महिलाएं स्तन कैंसर के ग्रस्त पाई है और 4800 महिलाओं को गहनतम टेस्ट करवाने की सलाह दी गई है। कार्यक्रम में कैंसर विषय पर स्लोगन लेखन के विजेता विद्यार्थियों जिनमें रविन्द्र सिंह को प्रथम पुरस्कार, कुमारी वैशाली को द्वितिय, कुमारी निकिता आन्नद को तृतीय पुरस्कार तथा सौरव, अरूण कुमार, मनिन्द्र कौर को  उत्साहवर्धन पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मौके पर रोको कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा मुख्य अतिथि, खालसा शिक्षण संस्थानों के अध्यक्ष, अन्य पदाधिकारी व प्राचार्या को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर  रोटरी कल्ब यमुनानगर रिवेरो के अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, कॉलेज प्रबंधक समिति के सदस्य, निदेशक डॉ. महेन्द्र सिंह, सुधा मुरगई, डॉ. नम्रता, डॉ. शुभम, रेडियोंग्राफ र देवेन्द्र, रोको ट्रस्ट के कार्यक र्ता कुलजीत, प्रेमलत्ता, मनजीत कौर, अमरजोत कौर, मोहित, सूरज तथा गुलजार सिंह उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment