Monday 2 September 2024

महालक्ष्मी रामलीला ड्रैमेटिक क्लब के चेयरमैन तिलक राज धीमान की अध्यक्षता में रामलीला की रिहर्सल की हुई शुरुआत।

यमुनानगर। (विनोद धीमान) महालक्ष्मी रामलीला ड्रैमेटिक क्लब, जो जगाधरी के झंडा चौक पर पिछले 41 वर्षों से रामलीला का आयोजन कर रहा है, इस वर्ष भी अपनी परंपरा को कायम रखते हुए रामलीला की रिहर्सल का आयोजन कर रहा है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर रामलीला कमेटी के चेयरमैन एवं विश्वकर्मा धीमान समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष तिलक राज धीमान को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। उनके द्वारा क्लब की इस अद्वितीय परंपरा और सांस्कृतिक धरोहर को आगे बढ़ाने के प्रयासों की सराहना की गई।
रिहर्सल की शुरुआत परंपरागत गणेश वंदना, सरस्वती वंदना और भगवान राम के भजनों से की गई। पूजा अर्चना और मंत्रोच्चार के साथ माहौल भक्तिमय हो उठा। क्लब के सदस्य और स्थानीय कलाकारों ने पूरे समर्पण और भक्ति भाव के साथ रामलीला की रिहर्सल में भाग लिया, जिससे यह प्रतीत हुआ कि यह आयोजन इस वर्ष भी अद्वितीय और यादगार बनने वाला है।
तिलक राज धीमान ने अपने संबोधन में क्लब के सदस्यों के समर्पण और उनकी मेहनत की सराहना की। उन्होंने कहा कि रामलीला केवल एक धार्मिक आयोजन नहीं है, बल्कि यह भारतीय संस्कृति और मूल्यों को नई पीढ़ी तक पहुँचाने का एक महत्वपूर्ण माध्यम भी है। उन्होंने यह भी कहा कि क्लब द्वारा किए जा रहे इस प्रयास से समाज में सद्भाव, भाईचारे और नैतिक मूल्यों का प्रसार होता है।
रामलीला की रिहर्सल के दौरान कलाकारों ने अपने-अपने किरदारों को जीवंत करने के लिए कड़ी मेहनत की। चाहे वह भगवान राम का रोल हो या फिर रावण का, हर कलाकार ने अपने अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अलावा, मंच सज्जा और प्रकाश व्यवस्था की भी विशेष तैयारी की गई, जिससे रामलीला के दौरान दर्शकों को एक दिव्य अनुभव प्राप्त हो सके।
मुख्य अतिथि तिलक राज धीमान ने इस अवसर पर कहा कि रामलीला एक सांस्कृतिक धरोहर है जिसे संजोना और संरक्षित करना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने महालक्ष्मी रामलीला ड्रैमेटिक क्लब के सदस्यों को उनके निरंतर प्रयासों के लिए बधाई दी और आगामी रामलीला के लिए अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि समाज के लोग क्लब की हरसंभव सहायता करेंगे ताकि यह आयोजन और भव्य हो सके।
रिहर्सल के अंत में क्लब के अध्यक्ष और सदस्यों ने मुख्य अतिथि का धन्यवाद किया और आशा व्यक्त की कि इस वर्ष की रामलीला भी पिछले वर्षों की तरह सफल और यादगार रहेगी। इस आयोजन के माध्यम से क्लब के सदस्य समाज में सकारात्मक बदलाव लाने और लोगों में नैतिकता का प्रचार-प्रसार करने का प्रयास कर रहे हैं, जो वास्तव में प्रशंसा के योग्य है।

No comments:

Post a Comment