Monday 15 October 2012

निशाने पर है माफिया द्वारा जंगल CITY NEWS YNR


                               निशाने पर है माफिया द्वारा जंगल 


   यमुनानगर  के जंगल आज कल वन माफिया के निशाने पर है माफिया द्वारा जंगलो से लाखो रुपिया के हरे भरे वृक्ष काट लिए है . हलाकि छछरोली के जंगल से वनमाफिया द्वारा काटी गयी लाखो की लकड़ी से भरे  ट्रक  रोकने की कोसिस करते हुए माफिया ने वन विभाग के अधिकारिओ को ट्रक से कुचलने का प्रयास भी किया गया  और पीछा करना पर ट्रक तो काबू  कर  लिया है  लेकिन  माफिया के लोग भागने में कामयाब हो गये जो   अभी तक गिरफ्त से बाहर है  और लगातार जंगलो से वृक्षों को जमीदोज कर रहे  है  और विभाग है कि  हाथ पर हाथ धरे बैठा है।

 हरियाणा के यमुनानगर के जंगलो से  वनमाफिया ने जगल में खडे कीमती पेडों को अपना निशना बनना शुरू कर दिया है। जिसे चलाते शानिवार की देर रात हमीदा हैड के समीप तस्कारों द्वारा नहर के किनारे लगे  करीब नौ पेड काट लिए और उन्हे काटने के बाद अपने साथ ही ले गये   हैरानी की बात तो ये है कि जिस जगह से पेड को काटकर ले जाया गया वह  हर वक्त फोरेसट विभाग के कर्मचारियों की ॅड्य्टी होती है। विभाग की और से इनकी निगरानी करने के लिए तीन लोगों कर ड्य्टी लगा रखी है। उसके बाद भी तस्कारों द्वारा रात के समय में एक साथ नौ पेडों को काटकर ले विभाग के कर्मचारियो को संदेह के घेरे में ला रहा है वही अधिकारी भी इस बात को माने को तैयार नही की इस तस्कारी में विभाग के कर्मचारी भी इसमें मिले हो सकते है। यादि ऐसा नही है तो फिर एक साथ इतने पेडों का कट जाना और विभाग को इसकी सूचना भी न होना कर्मचारी की ड्य्टी पर सवालिया निशान खडा करता है। हल कि अधिकारी इन पडों को काटने के पीछे भी पकडेगे तस्कारों के साथी होने का ही दावा कर रहे है। 
 विभाग के अधिकारी यमुनानगर के विभिन जंगलो से पेडो की हो रही कटाई को मानते है और माफिया विभाग पर हावी देखी दे रहा है हाला की वन विभाग के छछरोली  रेज  के जंगलो से माफिया द्वारा लाखो की लकड़ी काट कर रात के समय जंगल से बाहर आते लकड़ी से भरे एक ट्रक को नका लगा कर रुकने का इशारा किया तो माफिया द्वारा वन विभाग के कर्मचारियो को कुचलने का प्रयास किया गया और ट्रक ले कर फरार होने लगा जिस पर विभाग के कर्मचारियो द्वारा ट्रक का पीछा किया गया की अचानक ट्रक के आगे के ट्रोली आ जाने से तस्करों को रास्ता नहीं मिला जिस पर तस्कर  लकड़ी से भरा ट्रक वही छोड़ के फरार हो गये . यमुनानगर के वनों से वन तस्कत लगातार वनों की कटाई करता आ रहा है लेकिन विभाग इस पर नकेल कसने में पूरी तरह नाकाम सिद्ध हो रहा है 
 यमुनानगर के जंगलो में सीसम , खेर और सागवान की कीमती लकड़ी पाई जाती है   और वन माफिया की नजरे सदा इस लकड़ी पर रेह्तियो है खेर की लकड़ी बहुत कीमती होती है और इससे पान में डालने वाला क्थ्हा   बनता है जो काफी महंगा बिकता है और अक्सर माफिया के लोग कारो , निजी गाडियो वः ट्रको में भर कर लेजाता रहा है  और बहुत कम तस्कर पकड़ में आते हैं . जंगलो से काटी गयी के बारे  फोरेसट अफिसर का कहना की पुलिस को विभाग की और से काटे पेडों की जान कारी दे दी गई है। वही विभाग अपने स्तर पर भी काटे हुए पेडों का सुराग पतालगा रहा है। 







No comments:

Post a Comment