Wednesday 13 November 2013

विधिवत तरीके से हुआ मेला कपाल मोचन का शुभारंभ CITY NEWS YNR



विधिवत तरीके से हुआ मेला कपाल मोचन का शुभारंभ
        अंबाला मंडलायुक्त नीलम प्रदीप कासमी ने किया शुभारंभ


यमुनानगर में आज उत्तर भारत के सू-प्रसिद्ध पांच दिवसीय धार्मिक मेले, मेला कपाल मोचन का आज विधिवत तरीके से शुभारंभ हो गया। मेले का उद्घाटन अंबाला मंडलायुक्त नीलम प्रदीप कासमी ने मेला परिसर में आयोजित प्रशासनिक प्रदर्शनी का फीता काटकर किया। गौरतलब है कि यह मेला भाईचारे की अनोखी मिसाल के रूप में भी जाना जाता है और यहां हर साल विभिन्न राज्यो से लाखो की संख्या में हिंदू एंव सिख श्रद्धालु एक साथ यहाँ स्थित पवित्र सरोवरो में स्नान करते है आज मेले के पहले दिन भारी संख्या में श्रद्धालुओ ने पंजभीखी स्नान कर डूबकी लगाई।

 बुधवार को यमुनानगर में हर साल कार्तिक पूर्णीमा को लगने वाले राज्यस्तरीय धार्मिक मेले, मेला कपाल मोचन का शुभारंभ हो गया मेले का उद्घाटन मेले का उद्घाटन अंबाला मंडलायुक्त नीलम प्रदीप कासमी ने मेला परिसर में आयोजित प्रशासनिक प्रदर्शनी का फीता काटकर किया।मुख्यअतिथि ने प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद गुरू गोबिंद सिंह मार्शल आर्ट अकादमी में भी सिखो के दसवें गरु श्री गुरू गोंबिद सिंह जी महाराज की याद दिलाने वाले उनके शस्त्र एंव दूसरी महत्वपूर्ण वस्तुओ को निहारा।

 इसके बाद विभिन्न स्कूलो के बच्चो ने रंगा-रंग एंव सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसे देख हर कोई मंत्र मुग्ध रह गया। मुख्य अतिथी ने कार्यक्रम के बाद सभी को कार्तिक पूर्णीमा के अवसर पर शुभकामनाएं दी और मेले में व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। मंडलायुक्त ने बताया कि इस बार सभी श्रद्धालुओ का एक-एक लाख रूपयो का मेडिकल इंशोरेंस भी किया गया है तांकि आपात स्थिती में किसी भी श्रद्धालु को पैसो के कारण दिक्कतो का सामना न करना पड़े।








नंदनी, श्रद्धालु।

गुरूशरण, श्रद्धालु




 सरकारी आंकड़ो के मुताबिक मेले के पहले भारी संख्या में श्रद्धालुओ ने सूर्यकुंड, ऋण मोचन, कपालमोचन सरोवरो में स्नान करने के बाद गउ बच्छा घाट पर पारंपरिक तरीके से दीये जलाकर मन्नते मांगी। इसके बाद श्रद्धालुओ ने यहा स्थित बाजारो में जमकर खरीददारी की।

No comments:

Post a Comment