Friday 23 November 2012

नए साल से सब्सिडी वाला सिलेंडर 903 रुपये में CITY NEWS YNR




   नए साल से सब्सिडी वाला सिलेंडर 903 रुपये में 
यमुनानगर के उपभक्ताओं पर फिलहाल असर नहीं 
सोनीपत व अंबाला में चलेगा पॉयलट प्रोजेक्ट, खाते में जाएगी सब्सिडी वाली राशि, सफल हुए तो यमुना नगर सहित दूसरे जिलों में भी  लागू
विनोद धीमान
जगाधरी वर्कशॉप। नए साल में सोनीपत और अंबाला के उपभक्ताओं को सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 903 रुपये से अधिक का मिलेगा। यमुनानगर में इसका असर नहीं होगा क्योंकि पॉयलट प्रोजेक्ट में यमुनानगर  जिले को शामिल नहीं किया गया है। केंद्र सरकार की मिनिस्ट्री आफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत उक्त जिलों का चयन किया है।
केंद्र सरकार ने देश के कुल 52 जिलों का चयन किया है। जहां 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए 413 (सब्सिडाइज्ड रेट) रुपये की जगह 903 रुपये से अधिक की राशि चुकानी पड़ेगी। इस पायलेट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में उक्त सभी  जिलों के उपभक्ताओं को सब्सिडी की राशि उनके खातों में दी आएगी। मौके पर उपभक्ताओं को सब्सिडी का सिलेंडर नॉन सब्सिडाइज्ड रेट यानी 903 रुपये में लेना होगा। केवाईसी फॉर्म में भी  इसी उद्देश्य के मद्देनजर ग्राहकों से बैंक अकाउंट नंबर लिए जा रहे हैं, ताकि भविष्य में सभी  जिलों के ग्राहकों को सब्सिडी की राशि बैंक खातों में उपलब्ध करवाई जा सके।
हर महीने बढ़ते हैं रेट
कंपनियां हर महीने रेट रिवाइज करने के नाम पर हर महीने सिलेंडर से रेट बढ़ाती हैं। हालांकि कंपनियों के पदाधिकारियों का कहना है कि यह रेट सरकार बढ़ाती है। हर बार सिलेंडर से रेट बढ़े ही हैं। जो पांच रुपये से लेकर (विभिन्न वर्गों) करीब 30.32 रुपये तक होता है। दिसंबर और जनवरी में दो बार रेट रिवाइज होने हैं।
नंवबर में 903 से 930 किया था रेट
अक्टूबर के अंत और नवंबर के पहले सप्ताह के दौरान केंद्र सरकार ने नॉन सब्सिडाइज्ड सिलेंडर की कीमत बढ़ाकर 903 से 930 रुपये कर दी थी, लेकिन देश भर में विरोध के कारण सरकार ने फैसले को वापस ले लिया और नॉन सब्सिडाइज्ड घरेलू सिलेंडर की कीमत घटा 903 रुपये कर दी।
अभी  हैं ये रेट
उपभक्ताओं को अभी  चार वर्गों में सिलेंडर मिल रहे हैं। इनमें सब्सिडी, नॉन सब्सिडाइज्ड, एग्जमटिड और कॉमर्शियल शामिल हैं। इनमें सब्सिडी वाला सिलेंडर ग्राहकों को 413, नॉन सब्सिडाइज्ड 903, एग्जमटिड 1201.50 और कमर्शियल 1685 रुपये में मिल रहे हैं।
एग्जमटिड क्लॉस की सब्सिडी भी  हुई बंद
जेल, पुलिस मैस, आंगनबाड़ी केंद्र, मंदिर, गुरुद्वारा सहित अन्य धार्मिक स्थलों की समितियों को सरकार सब्सिडी के सिलेंडर उपलब्ध करवाती थी। जुलाई अगस्त के नए फरमानों के बाद इन वर्गों को मिलने वाली सब्सिडी की छूट को बंद कर दिया है। इस विशेष क्लास के लिए सिलेंडर की कीमत घरेलू से ज्यादा और कमर्शियल सिलेंडर से कम की है। इन वर्ग को पहले जो सिलेंडर 413 में मिलता था वह अब 1201.50 रुपये में मिल रहा है। इसका धार्मिक संगठनों और जेल प्रशासन की मैस चलाने वालों ने विरोध भी  किया था। धार्मिक संस्थाओं का कहना था कि इससे भडारों और अन्य आयोजनों का खर्च बढ़ेगा।

पायलेट प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा के दो जिलों का चयन हुआ है। इनमें अंबाला और सोनीपत जिले शामिल हैं। इसे अन्य जिलों में भी  शुरू किया जा सकता है। इस बारे में मंत्रालय से सूचना मिली है और प्रोजेक्ट अगले वर्ष से शुरू होगा।
सत्येंद्र सिंह,एग्जीक्यूटिव प्रेजीडेंट आल इंडिया एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन हरियाणा। 

No comments:

Post a Comment