Thursday 16 February 2012

अनसेफ जिगर के टूकडे CITY NEWS YNR



                                                     अनसेफ जिगर के टूकडे
                                                  लगातार बढ़ रही बच्चों के लापता होने की वारदात
                                                   बीते वर्ष में हुई 13 वारदात, 12 अब भी अनसुल­ जी 
         विनोद धीमान
 यदि आप भी अपने जिगर के टूकड़ों को शहर में अकेला छोड़, उन्हें महफूज समझ रहे है। तो यह भूल आपके लिए व आपके जिगर के टूकड़ें दोनों के लिए भारी साबित हो सकती है। लगातार हो रही बच्चों के लापता व अपहरण की वारदातों को देखते हुए सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्विनसिटी में बच्चा चोर गिरोह सक्रिय है। तो ऐसे में अभिभावकों को जरा होशियार रहने की जरुरत है। अगल-अगल जगहों से संदिग्ध परिस्थितियों में व घर से लापता हुए बच्चों के ग्राफ पर नजर दौड़ाई जाए तो बीते साल में इस तरह की 13 वारदात हुई। वहीं मौजूद साल में भी यह क्रम जारी है। मौजूदा वर्ष के दो माह भी नहीं बीते है कि दो अपहरण की वारदातों को अंजाम दिया जा चुका है। ऐसे में पुलिस प्रशासन भी इन वारदातों पर अंकुश लगा पाने में नाकाम साबित हो रहा है। इन मामलों में पुलिस कार्रवाई गायब हुए बच्चों के पोस्टर बनवा उन्हें थानों के बाहर लगवा देने भर तक सिमटी नजर आ रही है।
तीन साल में लापता बच्चों के 26 मामले
2012 - 02
2011 - 13
2010 - 11
बीते वर्ष के 13 मामलों में 12 अब भी अनसॉल्व
जिलें में साल 2011 में लापता हुए बच्चों के 13 मामले हुए। जिसमें से 12 अब भी अनसुलछे है। एक मामला सुल­ाा भी तो वहां भी गायब हुए बच्चें को सही सलामत घर पर नहीं पहुंचाया जा सका था। दशहरे के दिन घर से लापता हुए मुकुल का शव 14 दिन बाद पुलिस को कुरुक्षेत्र से बरामद हुआ। मामले में पुलिस ने तीन के खिलाफ मामला दर्ज कर कोर्ट में पेश किया। बीते वर्ष पुलिस को बस इसी मामले में कामयाबी हासिल हो सकी, वह भी अपहरण हुए बच्चें के सही सलामत घर लौटने की वजह से अधुरी हुई साबित हुई। तो अभी हाल ही में आईटीआई के समीप से अगवा हुई चरणजीत कौर अपहरण के दो दिन बाद सकुशल घर लौट आई। चरणजीत को कौन अगवा कर ले गया था। इसका भी आज तक कुछ पता नहीं चल पाया हैं।

पुलिस प्रशासन का हर संभव प्रयास रहता है कि इस तरह की वारदातों पर अंकुश लगाया जा सके। किंतु कई मामलों में बच्चे खुद भी घर से परेशान होकर चले जाते है। ऐसे में उन्हें तलाश करने में समस्या आती है। अभी हाल ही में पुलिस द्वारा बच्ची के लापता होने का मामला सुलझाया है। बीते सालों के हुए ऐसे मामलों पर भी हर पहलु पर जांच की जा रही है।
फूल कुमार, डीएसपी हेडक्वाटर्र।

                                             ट्यूशन पढ़ने गए बच्चे का अपहरण!

जगाधरी वर्कशाप। गुरुवार देर शाम घर से ट्यूशन पढ़ने के लिए गए 14 वर्षीय लड़के को दो बाइक सवार नकाबपोश युवक अगवा कर अपने साथ ले गए। पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर उक्त मामले में कार्रवाई शुरु कर दी है। फिलहाल इस मामले में भी पुलिस को कोई सुराग हाथ नहीं लग सका है।
लक्ष्मी गार्डन निवासी मनोहर लाल ने बताया कि उसका बेटा विकास न्यू हैप्पी स्कूल में नौवी कक्षा में पढ़ता है। रोजाना की भांति वह गुरुवार को भी स्कूल से आने के बाद अपने दोस्त शुभम, साजन व मितेश के साथ घर से शिवपुरी कालोनी में ट्यूशन पढ़ने के लिए गया था। मनोहर ने बताया कि शाम को विकास व उसके दोस्त ट्यूशन पढ़कर वापस घर लौट रहे थे। रास्ते में शिवपुरी कोलानी में दो नकाबपोश युवकों के बुलाए जाने पर विकास उनके समीप चला गया और देखते ही देखते वह दोनों लोग विकास को अपने साथ बाइक पर बैठाकर ले गए। उन्होंने बताया कि इस बात की सूचना परिवार वालों को विकास के दोस्तों ने घर पर दी। विकास के गायब होने की खबर सुनकर परिवार वालों ने विकास की तलाश आसपास के क्षेत्र में की। किंतु देर रात तक उसके न मिलने पर, उन्होंने इसी शिकायत पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने परिवार वालों व विकास के दोस्तों से पूछताछ कर उक्त बाइक सवार लोगों की तलाश के लिए टीमें बनाकर संबंधित क्षेत्र में छानबीन की। किंतु देर रात तक जारी रही पुलिस कार्रवाई में उक्त लोगों का कोई सुराग हाथ नहीं लग सका। वहीं, शुक्रवार को भी इस मामले में पुलिस के हाथ ज्यों के त्यों खाली थे। पुलिस कार्रवाई में विकास का कोई सुराग हाथ न लग पाने से परिजनों की चिंता गहराने लगी है। घर पर विकास की मां सुमन का रो रोकर बुरा हाल हो गया है। बार-बार मां अपने बेटे विकास की तसवीर हाथ में लेकर रोने पर विवश है।
कोई अपना तो नहीं ले गया?
पुलिस जांच में विकास के साथ ट्यूशन पढ़कर लौट रहे तीनों दोस्तों शुभम, साजन व मितेश से पूछताछ में उन्होंने बताया कि विकास को ले गए उक्त बाइक सवार युवकों ने विकास को उसके नाम से ही बुलाया था। जिस पर विकास ने भी उनमें से एक युवक को ‘आसू’ बुलाकर अपने आने की बात कही थी। इस पर पुलिस व परिजनों द्वारा संदेह जताया जाने लगा है कि विकास को ले जाने में कोई अपना ही तो नहीं था?
तीन बहनों का था एकलौता भाई
विकास तीन बहनों का इक्लोता भाई है, परिवार में विकास सबसे छोटा है। जिसके लापता होने के बाद से उसकी रजी, सोनिया व मोनिका भी गमगीन माहौल में है। तीनों बहने अपने छोटे भाई के कहीं चले जाने पर आंसुआ से नम है।
वर्जन
देर रात को शिकायत मिलने पर उक्त गायब हुए लड़के की तलाश संबंधित क्षेत्र में की गई थी। मामले में परिजनों व उसके दोस्तों से भी पुछताछ की गई। किंतु फिलहाल कोई सुराग नहीं लग सका है, अभी जांच जारी है।
प्रमोद कुमार, फर्कपुर थाना प्रभारी।



No comments:

Post a Comment