Tuesday 11 December 2012

माऊस पर नाच रही बुर्जुगों की उंगलियां- CITY NEWS YNR


की-बोर्ड व माऊस पर नाच रही बुर्जुगों की उंगलियां-


-अपनों से जुड़े रहने के लिए कंप्यूटर एजुकेशन जरूरी-

यमुनानगर। डीएवी गल्र्स कालेज में सीनियर सिटीजन के लिए चलाए गए कंप्यूटर लिट्रेसी प्रोग्राम के तहत इन दिनों बुर्जुगों की उंगलियां की-बोर्ड व माऊस पर नाच रही है। बुर्जुगों को अभी तक बेसिक कंप्यूटर, विंडो, टाइपिंग, नई फाइल व फोल्डर बनाना, एमएस वर्ड व इंटरनेट से संबंधित की जानकारी दी गई है। बुर्जुगों का कहना है कि कंप्यूटर क्लास में जहां उनका ज्ञानवृद्र्धन हो रहा है, वहीं वे इसे इंज्वाय भी कर रहे हैं।
कंप्यूटर साइंस विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर संजय भारद्वाज ने बताया कि कंप्यूटर लिट्रेसी प्रोग्राम का मु य उद्देश्य सीनियर सिटीजन को इंटरनेट का इस्तेमाल व कंप्यूटर की बेसिक जानकारी से रू-ब-रू करवाना है। ताकि यहां से कंप्यूटर सिखने के बाद वे उसे अपने घर पर आसानी से ऑपरेट कर सकें। अगर किसी सीनियर सिटीजन को किसी प्रकार की दिक्कत आती हैं, तो वे उसका समाधान विभाग में आकर कर सकते हैं।


विदेश में रह रहे दोहते से चैटिंग करने के लिए सीख रहा हूं कंप्यूटर-

लंदन में रह रहे दोहते सुविध से चैटिंग व ई मेल के जरिए बातचीत हो जाए, इसलिए कंप्यूटर की शिक्षा ले रहा हूं। आज के तकनीकी युग में जिन्हें कंप्यूटर का ज्ञान नहीं होता,उन्हें अनपढ़ के समान समझा जाता है। यह कहना है मॉडल टाउन निवासी ७८ वर्षीय मदन मोहन अरोड़ा का। जो इन दिनों डीएवी गल्र्स कालेज द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए चलाए गए कंप्यूटर लिट्रेसी प्रोग्राम में कंप्यूटर की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

अब तो घर बैठकर ही जमा करावाऊंगा बिल-

सेक्टर-१८ निवासी ६७ वर्षीय एमएल शर्मा का कहना है कि तकनीकी युग में कंप्यूटर ज्ञान के बिना कुछ भी संभव नहीं है। इंटरनेट के माध्यम से जहां हम विश्व के हर कोने से जुड़ सकते हैं, वहीं ई मेल व चैटिंग के जरिए रिश्तेदारों व अन्य के संपर्क में रह सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ही बिजली व पानी के बिल भी जमा करवा सकते हैं। इतना ही नहीं ई बैंकिंग के जरिए पैसों का लेनदेन भी कर सकते हैं। कंप्यूटर की नॉलेज लेने के बाद उन्हें अब लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है।

नॉलेज अपडेट करने के लिए कंप्यूटर जरूरी-

कमला नगर निवासी ५७ वर्षीय अशोक कुमार का कहना है कि जमाने के साथ चलने के लिहाज से कंप्यूटर की नॉलेज होना बेहद जरूरी है। इंटरनेट में सभी के लिए बहुत सारी ऑपरच्यूनिटी उपलब्ध है। जिनका फायदा उठाकर हम अपनी नॉलेज को अपडेट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर सीखने के बाद उसे सुबह अखबार का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब सभी अखबारों के ई पेपर इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, जिन्हें वे आसानी से पढ़ सकते हैं। अगर कोई खबर महत्वपूर्ण लगे तो उसे डाउनलोड कर अपने पास सहज कर रख सकते हैं।





No comments:

Post a Comment