Wednesday 6 March 2013

दीक्षांत समारोह में 810 छात्राओं को बांटी डिग्री CITY NEWS YNR




       दीक्षांत समारोह में 810 छात्राओं को बांटी डिग्री-
                       -डीएवी मैनेजिंग कमेटी उप प्रधान श्रीदीप ओमचेरी रहे मुख्य अतिथि-


यमुनानगर। डीएवी गल्र्स कालेज में बुधवार को 50वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। जिसमें डीएवी मैनेजिंग कमेटी नई दिल्ली उप प्रधान श्री श्रीदीप ओमचेरी मुख्य अतिथि रहे। समारोह में 810 छात्राओं को डिग्री वितरित की गई। जिसमें स्नातकोत्तर की १४२ तथा स्नातक की ५६८ छात्राएं शामिल रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कालेज प्रिंसिपल डा. सुषमा आर्य ने की। मुख्य अतिथि की धर्मपत्नी श्रीमति मधु ओमचेरी भी इस समारोह में उपस्थित रहीं।
श्रीदीप ओमचेरी ने कहा कि डिग्री धारक छात्राओं के लिए यह सौभाग्य की बात है कि उन्होंने हरियाणा के सर्वश्रेष्ठ कालेज से शिक्षा ग्रहण की है। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी सफलतापूर्वक अपनी पढ़ाई कर लेते हैं, वे दीक्षांत समारोह में भाग लेते हैं। छात्राएं डिग्री लेने के बाद नए जीवन की शुरूआत करेंगी। छात्राओं ने कालेज से जो शिक्षा ग्रहण की है, वह लक्ष्य प्राप्ति में कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि सुविधा प्रदान करने के मामले में डीएवी का कोई मुकाबला नहीं है। उन्होंने कहा कि शिक्षा हमें शक्ति प्रदान करती है। साथ ही हमेें समाज में नई पहचान दिलवाती है। उन्होंने कहा कि राइट टू एजुकेशन से काम नहीं चलेगा, बल्कि राइट टू गुड एजुकेशन होना चाहिए। ताकि सभी को बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सकें। उन्होंने कालेज की प्रशंसा करते हुए कहा कि जितनी बढिय़ा यहां की फैक्लिटी व इंफ्रास्ट्रक्चर है, उसके हिसाब से यमुनानगर का डीएवी कालेज देश के ५० कालेजिज़ में शामिल होना चाहिए। उन्होंने विधिवत रूप से दिक्षांत समारोह की शुरूआत की और छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना की।
कालेज पिं्रसिपल डा. सुषमा आर्य ने कहा कि डीएवी गल्र्स कालेज प्रदेश का बेस्ट विमेन कालेज है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने कालेज को फस्र्ट रैंक प्रदान किया है। जबकि नैक की टीम ने भी कालेज को ए ग्रेड प्रदान कर चुकी है। कालेज की ४८ छात्राओं ने यूनिवर्सिटी पॉजिशन हासिल की है। जबकि १६२ ने मेरिट लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया है। जो कि कालेज के लिए गर्व की बात है। खेलकूद व सांस्कृतिक क्षेत्र में कालेज प्रदेशभर में अग्रणीय है। हाल ही में योगा की एक छात्रा ने अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में गोल्ड जीत का कालेज का नाम रोशन किया है। उन्होंने बताया कि वर्ष १९५८ में कालेज की शुरूआत ४ छात्राओं से हुई थी। लेकिन आज कालेज बुलंदियों के शिखर पर हैं। प्रिंसिपल ने मुख्य अतिथि श्रीदीप ओमचेरी के बारे में विस्तार से परिचय दिया। उन्होंने कहा कि आज उन छात्राओं को डिग्रियां वितरित की जा रही हैं, जिन्होंने कालेज से स्नातक व स्नातकोत्तर की पढ़ाई  पूरी की है।
दीक्षांत समारोह में एमएससी की ५३, एम-कॉम की ४४, एमए की ४५ छात्राओं को स्नातकोत्तर की उपाधि प्रदान की गई। जबकि बीएससी व बीसीए की १४२, बी-कॉम की १९४, बीए ऑनर्स की ११ तथा बीए की २२१ छात्राओं को स्नातक की उपाधि से नवाजा गया।




No comments:

Post a Comment