Monday 2 January 2012


  ‘सांई नाथ तेरे हजारों हाथ’
 नववर्ष के उपलक्ष्य  में सांई सभा की ओर से सांई बाबा की भजन संध्या का आयोजन किया गया।  भजन संध्या में बसंत जी द्वारा भजन संध्या के दौरान गाए गए भजनो ंपर एक बार श्रद्धालुओं को शिरड़ी जैसे महोल का अनुभव करा दिया। बसंत जी द्वारा गाए भजन ‘सांई नाथ तेरे हजारों हाथ’ ‘सांई नाम जपने से होगा बेडा पार’ ‘मेरे घर के आगे सांई राम-तेरा मंदिर बन जाए, जब खिड़की खोलू तो तेरे दर्शन हो जाए’ गाए भजनों पर लोगों ले झूम कर सांई की भक्ति को किया। और नये साल के अपने परिवार के लिए सुख-स्मृद्धि की कामना की। आखिर में सांई की पालकी को पूरे पंडाल में घूमाकर उपस्थित श्रद्धालुओं को सांई बाबा के दर्शन करवाए गए। उसके उपरांत सभी ने बाबा के प्रसाद को लंगर के रूप में ग्रहण किया। यह प्रतिक्रिया सुबह भी जार रही। सुबह दशहराा ग्राउंड से सांई बाबा की पालकी की सवारी शुरू हुई, जिसमें लोगो ंने बढ़चढ भाग लिया। शहर में भी जगह-जगह पर भक्तों ने पालकी का स्वागत किया। पालकी की यात्रा दशहरा ग्राउंड से शुरू होकर परसराम चौंक, फव्वारा चौंक, प्यारा चौंक, मधु चौंक से होती माडल टाउन, नेहरू पार्क से होती हुई वापस दशहरा ग्राउंड में सम्पन्न हुई। इस मौके पर सौरभ, सुनील, हरीश, तरूण, राजू, चित्वन, दीपक, मधु, गौरव, स्वाति, विकास, जोजो, सचिन उपस्थित थे।




  जाम और भक्ति के साथ 2012 का आगाज

यमÞुनानगर। नववर्ष 2011! जुदा हो गया। यहां नववर्ष को लेकर जहां पुलिस महकमा मुश्तैद था। वहीं, देररात तक गली-महोल्ले तो दूर। होटलों में भी युवा पीढ़ी ने नववर्ष का आगाज मस्ती के साथ किया। हालांकि कुछ स्थानों पर भक्ति रस के साथ नववर्ष का स्वागत किया गया, लेकिन इनसब पर युवा की मस्ती भारी रही। रातभर शहर के होटलों में लोगों ने खूब जाम से जाम छलकाए। होटल संचालकों ने नए साल को लेकर होटलों का दूल्हन की तरह से सजाया हुआ था। साल 2011 को अलविदा कहने और 2012 का जश्न मनान के लिए युवा वर्ग में खासा उत्साह रहा।  जश्न के माहौल को कोई आपराधिक तत्व खराब न करे इसके लिए जिला पुलिस प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए हुए थे। पुलिस प्रशासन की ओर से शहर के हर चौराहे पर पुलिसकर्मी तैनात किए हुए थे। होटलों के बाहर पुलिसकर्मी होटल मेंजाने वाले हर व्यक्ति पर निगाह रखे रहे। प्रत्येक व्यक्ति को चेकिंग के बाद ही होटलों में प्रवेश करने दिया जा रहा था। शहर के होटलों ेंमें नववर्ष की चल रही तैयारियों को देखते हुए संचालकों को हिदायतें दी गई थी कि वह कार्यक्रमों को देर रात तक नहीं चलने दें। साथ ही शराब का सेवन करने वालोें पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए थे। एसपी मितेश जैन ने आदेशानुसार शहर में सुरक्षा के लिए 13 पीसीआर व 10 बाइक राइडर, जगाधरी के लिए दो पीसीआर एवं दो राइडर एवं फर्कपुर के लिए दो पीसीआर एवं जीन राइडरों ने विशेष गश्त की। देररात तक वाहनों की चेकिंग का काम चलता रहा। सभी थाना प्रभारियों एवं चौंकी प्रभारियों को तालमेल बनाकर कार्यकरने के निर्देश दिए गए थे। इसके अलावा होटलों में पुलिसकर्मी वर्दी व सादी वर्दी में तैनात किए हुए थे।
12 बजते ही हुई आतिशबाजी
रात के बारह बज रहे थे। घड़ी की सई दूसरें दिन का इंतजार कर रही थी। सर्द हवा भी आम इंसान को बाहर निकलने से रोक रही थी, ऐसे में रात के 12 बजते ही एकाएक सैंकड़ों लोगों का हजूम सड़कों पर उमड़ पड़ा। कारण और मकसद सिर्फ और सिर्फ नववर्ष का स्वागत करना था। परंतु यहां पर यह लोग भूल गए कि इस नववर्ष के स्वागत के लिए इंतजार में नाजाने कितने लोग परेशान हो चुकेंगे होगें।
होटलों में रही एडवांस बुकिंग
नए साल के अवसर पर शहर के होटलों में एडवांस में बुकिंग होनी शुरू हो गई थी। बतां दे की नए साल को लेकर सफायर होटल, जेकी रेजींडेसी, दावत-ए-प्लाजा के संचालकों ने बताया कि नए साल का ेलेकर उनके यहां पर लोगों ने 15 दिन पहले ही एडवांस में बुकिंग करवानी शुरू कर दी थी। सफायर होटल के संचालक ने बताया कि नए साल को लेकर हर वर्ष होटल को सजाया जाता है लोगों की मनचाह के लिए डीजे आदि का प्रबंध किया गया था। होटलों में पहुुंचकर लोगों ने डीजे आदि पर खूब डांस किया।

 पेपर मिल ग्राउंड में गीता श्रीकृष्ण कृपा सेवा समिति के तत्वावधान में गीता मुनीषी श्रीज्ञानानंद महाराज जी के पावन सानिध्य में नए साल के आगाज पर भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें काफी संख्या में पहुंचे श्रद्धाुलाओं ने भक्तिमय भजनों पर झूमते हुए नए साल का स्वागत किया। देर रात तक चली भजन संध्या में सभी ने कृष्ण के भजनों को सूनकर भाव-विभौर होकर नए साल की शुरूआत धार्मिक अंदाज में की। वहीं भजन संध्या के उपरांत गीता मुनीषी श्रीज्ञानानंद महाराज ने श्रद्धालुओं को अपने प्रवचनों से भगतों को भाव-विभौर किया।


 नववर्ष के आगाज की झलक शिवालिक की पहाड़ियों में स्थित आदबद्री में भी दिखाई दी। जहां हजारों की संख्या में पहुंचकर लोगों ने मां मंत्रा देवी, मां सरस्वती व केदारनाथ के दर्शन कर पूरे साल के लिए सुख-स्मृद्घि की कामना की। यहां पहुंचे श्रद्धालुओ के लिए साईन बोर्ड ेकी ओर से भंडारे की व्यवस्था की गई। श्रद्धाुलओं ने पहुुंचकर प्रसाद को ग्रहण किया। नववर्ष के पहले ही दिन अलसुबह सरस्वती मां की अराधना करने के बाद धीरे-धीरे शहर के अलग-अलग कोने से लोग अपने परिवार व सगे संबंधियोें के साथ मां मंत्रा देवी व केदारनाथ व सरस्वती के  लिए आदबद्री स्थित मंदिर में पहुंचने लगे। यहां पर लगी लंबी कतारे जहां इस जगह को एक पिकनिक स्थल की तरह दिखाई दे रही थी। वहीं, लोगों ने नववर्ष की शुरूआत यहां पर पहुंचकर की। हर कोई धार्मिक स्थल की मान्यता को समझते हुए लाइन में लगकर मात्था टेककर परंपरा को निभाया।


                   विनोद धीमान  सिटी न्यूज़ युमना नगर 

No comments:

Post a Comment