Thursday 15 December 2011

ठंड कर देगी सब कुछ कूल-कूल CITY NEWS YNR


   ठंड कर देगी सब कुछ कूल-कूल
पारा लुढ़कर पहुंचा तीन डिग्री पहुंचा
अस्त-व्यस्त हुई दिनचर्या, सड़कों पर रेंगे वाहन
विनोद  धीमान 
यमुनानगर। ठंड अभी और कंपकंपाएगी। अगले चार-पांच दिन में पारा न्यूनतम स्तर पर जाने की संभावना है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि मौसम विभाग के अधिकारियों की जुबानी है। गुरुवार को पारा लुढ़कर तीन डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जिले में में पारे का न्युनतम स्तर तीन और अधिकतम 18.02 डिग्री सेल्सियस रहा।
ठंड के तेवर तीखे होने लगे हैं। गुरुवार को दिन भर मौसम ठंडा रहा। सुबह के समय के समय कोहरे व पाले के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त रहा। इस दौरान मौसम के रवैए ने हाड कंपा देने वाली ठंड का अहसास करवा दिया। कोहरे की अधिकता के कारण करीब 11 बजे तक स्थिति ऐसी रही कि समीप से आता हुआ वाहन भी सड़कों पर दिखाई नहीं दिया। इस दौरान सड़कों पर वाहन रेंगते हुए देखे गए। वाहनों की लाईटें जगाकर सफर तय करना पड़ा और विशेषतौर पर दुपहिया वाहन चालकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
स्कूली बच्चे हुए बेहाल
कोहरा व पाले के कारण मौसम अधिक ठंडा होने के कारण स्कूली बच्चों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। स्कूल बसों की इंतजार में सड़कों के किनारे ठिठुरते हुए देखे गए। ऐसे बच्चों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा जो साइकिल के माध्यम से दूरी तय करके स्कूल तक जाते हैं। राधा, वंशिका व नेहा ने बताया कि वे साइकिल से स्कूल जाती हैं और ठंड के कारण गुरुवार को उनको काफी परेशानी हुई।
दिनचर्या पर असर
सीजन में गुरुवार का दिन अब तक सबसे ठंडा दिन महसूस किया गया। आसमान में दोपहर तक कोहरा छाया रहने का असर दिनचर्या पर भी देखने को मिला। अधिकारी व कर्मचारी देरी से कार्यलयों में पहुंचे और बाजार में दुकानें भी समान्य दिनों की भांति देरी से खुली। इस दौरान सरकारी कार्यालयों में अधिकारी व कर्मचारी हीटर पर सेंकते हुए देखे गए और जन साधारण ने अलाव का सहारा लिया।
स्वास्थ्य का रखें विशेष ख्याल
बालरोग विशेषज्ञ व एसएमओ डा. विजय कुमार दहिया के मुताबिक ठंड के मौसम में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। खासतौर पर बच्चों को ठंड लगने से बचाकर रखें। पानी के संपर्क में न आने दें और गरम कपड़े पहनाकर रखें। खान-पान पर विशेष ध्यान दें और बंद कमरे में अंगीठी या हीटर का इस्तेमाल न करें। इसके अतिरिक्त ठंड के सीजन में बुजुर्गों को भी विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है।
ठंड और बढ़ेगी
मौसम विशेषज्ञ श्याम सिंह के मुताबिक शुक्रवार को पारा दो डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इसके अतिरिक्त आगाती चार-पांच दिनों में पारा न्यूनतम स्तर को छूने की संभावना है। गुरुवार को यमुनानगर का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री दर्ज किया गया।
रेल पर भी दिखा कोहरे का असर
बृहस्पतिवार को बढ़ी धूंध के चलते कई ट्रेने अपने निर्धारित समय से घंटो देरी से जगाधरी स्टेशन पर पहुंची, जिसके चलते उनमें सफर करने वाले सैकड़ो यात्रियों को घंटो स्टेशन पर ही बैठकर बढ़ती ठिठुरन में इंतजार करने पर विवश होना पड़ा। तो कई यात्रियों ने गाड़ियों की लेट-लतीफी के चलते किसी अन्य साधन का सहारा लेने के लिए अपने टिकट लौटने को काउंटर पर जमा होते दिखे।
अलसुबह से ही मौसम में तापमान में आई भारी गिरवट के चलते कोहरे ने रेल सेवा पर भी अपना असर दिखना शुरू कर दिया था। चार बजे से गुरुवार दोपहर बाद तक दर्जनों गाड़ियां अपने निर्धारित समय से आधे व एक घंटे देरी से पहुंची। वहीं सबसे अधिक असर 2231 लखनऊ-चंडीगढ़ जोकि तीन घंटे, 3059 हावडा-अमृतसर 13 घंटे, 5209 सहरसा-अमृतसर आठ घंटे देरी से पहुंची। दिन भर बाधित रही रेल सेवा के चलते गाड़ियों की लेटलतीफी को देख जगाधरी स्टेशन पर अपनी ट्रेनों के लिए खडेÞ सैकड़ोें यात्रियों को  ठंड में ठुठरते हुए इंतजार किया। तो कुछेक यात्रियों ने ट्रेनों की लेटलतीफी के चलते मजबूरन किसी अन्य साधन का सहारा लिया।
मुख्यता पांच ट्रेने हुई लेट
कोहरे के चलते मुख्यता पांच ट्रेने लेट हुई है, जो पांच से 13 घंटे देरी से चल रही है। वहीं कई ट्रेने आध व एक घंटे की देरी से स्टेशन पर पहुंच रही है। इसके अलावा बाकि सब टेÑने अपने निर्धारित समय पर पहुंच रही है।
एएन सिंह, स्टेशन अधिक्षक, जगाधरी रेलवे स्टेशन।



No comments:

Post a Comment