Sunday 4 December 2011

-ट्विन सिटी में बढ़ा फूलों CITY NEWS YNR


 

फ्लावर शो में डीएवी बना ओवर आल विजेता



डीएवी गर्ल्स कालेज में रविवार को यमुना फुलवारी द्वारा 23वां फ्लावर शो आयोजित  किया गया। जिसमें 16 कैटागिरी में 1000 से ज्यादा एंट्रीज आई। कार्यक्रम का शुभरंभ कालेज प्रिंसिपल डा. सुषमा आर्य ने किया। जबकि मुज्ज्फरनगर से आए डा. एसके पवार मुख्य अतिथि रहे। फ्लावर शो में गुलदाउदी, कैक्टस, कोलियस, पॉम एंड साइक्स, स्कुलैंट्स, ग्रीन फोलिएज, बॉगनवेलिया इत्यादि फूल रखे गए। फुलवारी के सदस्य रचना फूलों के पौधों को विकसित करने के लिए निरंतर देखभाल की जरुरत होती है। कार्यक्रम के दौरान चंडीगढ़ से आए एसएस साही, सहारनपुर से आए अशोक जैन, सीमा अग्रवाल, डा. अरुण कुमार, दिल्ली से आए डा. कृपाल सिंह ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस प्रकार रहा परिणाम-

फुलवारी मैंबर की कैटेगरी के दौरान गुलदाउदी के एक से ज्यादा बडेÞ फ्लवार कैटागिरी में रचना नैयर ने पहला, डीएवी गर्ल्स कालेज प्रिंसिपल डा. सुषमा आर्य ने दूसरा तथा संदीप गंभीर ने तीसरा स्थान अर्जित किया। सिंगल गुलदाउदी कैटागिरी में डीएवी गर्ल्स कालेज की प्रिंसिपल डा. सुषमा आर्य ने पहला, जितेंद्र कौर ने दूसरा तथा राजेश नैयर ने तीसरा स्थान अर्जित किया। छोटे गुलदाउदी कैटागिरी में डा. सुषमा आर्य ने पहला, भारत गर्ग ने दूसरा तथा शशी गर्ग ने तीसरा स्थान अर्जित किया। कोलियस की कैटागिरी में डीएवी गर्ल्स कालेज की प्रिंसिपल ने पहला, राजेश नैयर ने दूसरा तथा रचना नैयर ने तीसरा स्थान अर्जित किया। पॉम एंड साइक्स की कैटागिरी में राशि गर्ग ने पहला, राजेश नैयर ने दूसरा तथा भारत गर्ग ने तीसरा स्थान अर्जित किया। छोटे लॉन की कैटागिरी में गौरी ओबरॉय ने पहला, भारत गर्ग ने दूसरा तथा डीपी बंसल ने तीसरा स्थान अर्जित किया। बडे लॉन की कैटागिरी में भारत गर्ग ने पहला, एससी पाहूजा ने दूसरा तथा रचना नैयर ने तीसरा स्थान अर्जित किया।

एकल कैटागिरी के दौरान गुलदाउदी बड़ा फ्लावर में डीएवी गर्ल्स कालेज की सोनिका ने पहला, अबीर वर्मा ने दूसरा तथा ब्योम वर्मा ने तीसरा स्थान अर्जित किया। गुलदाउदी के डिफरेंट छोटे फ्लावर कैटागिरी में डीएवी गर्ल्स कालेज की शक्ति ने पहला, डीएवी गर्ल्स कालेज की सोनिका ने दूसरा तथा डीएवी गर्ल्स कालेज के किरण पाल ने तीसरा स्थान अर्जित किया। कोलियस में डीएवी की श्वेता ने  पहला, डीएवी गर्ल्स कालेज की हिमानी ने दूसरा तथा पूनम वर्मा ने तीसरा स्थान अर्जित किया। कैक्टस में डीएवी गर्ल्स कालेज प्रिंसिपल डा. सुषमा आर्य ने पहला, डीएवी गर्ल्स कालेज की पल्लवी ने दूसरा तथा डीएवी गर्ल्स कालेज की एसोसिएट प्रोफेसर डा. नीना बजाज ने तीसरा स्थान अर्जित किया। स्कुलैंट्स कैटागिरी में कयरा गर्ग ने पहलाख् भारत गर्ग ने दूसरा तथा राजश्री गर्ग ने तीसरा स्थान अर्जित किया। बोगेनविलिया में आकाश जैन ने पहला, सरदार दलजीत सिंह ने दूसरा तथा निर्दोष जैन ने तीसरा स्थान अर्जित किया। पॉम एंड साइक्स में डीएवी गर्ल्स कालेज के जगनारायण ने पहला, गायत्री नैयर ने दूसरा तथा डीएवी गर्ल्स कालेज के श्रीराजा ने तीसरा स्थान अर्जित किया।

संस्थाओं से आए गुलदाउदी बड़ा फूल एक से ज्यादा कैटागिरी में डीएवी गर्ल्स हॉस्टल के जगनारायरण ने पहला, नीलगिरी प्लाइवुड ने दूसरा तथा बिशन दास नैयर ने तीसरा स्थान अर्जित किया। गुलदाउदी सिंगल में डीएवी गर्ल्स कालेज ने पहला, डीएवी डेंटल कालेज ने दूसरा तथा डीएवी हॉस्टल ने तीसरा स्थान अर्जित किया। गुलदाउदी छोटे फूल कैटागिरी में डीएवी गर्ल्स कालेज ने पहला, डीएवी हॉस्टल ने दूसरा तथा नीलगिरी प्लाईवुड ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। पॉम एंड साइकस में प्रगति इंडस्ट्रीज ने पहला, यूनाइटिड टिंबर ने दूसरा तथा इस्जैक ने तीसरा स्थान अर्जित किया। पब्लिक लॉन 1000 फीट से ज्यादा की कैटागिरी में श्मशान घाट ने पहला, दीपिका आनंद मधु कालोनी ने दूसरा तथा ग्रीन अबिन्यू पार्क ने तीसरा स्थान अर्जित किया। संस्थागत लॉन में इरोल इंजीनियरिंग ने पहला, भूपेंद्र सिंह यमुना आटो ने दूसरा तथा आनंद मैटल ने तीसरा स्थान अर्जित किया।

-ट्विन सिटी में बढ़ा फूलों के प्रति क्रेज-(साइड स्टोरी)-


ट्विन सिटी में फूलों का क्रेज बढ़ रहा है। फूल अब बगीचों के अलावा लोगों के ड्राइंग रूम व बैड रूम की भी शोभा बढ़ा रहे हैं। गुलदाउदी, ग्रीन फोलिएज, कोलियस व बोगेनवेलिया के अलावा अन्य किस्मों के फूल लोगों की पहली पंसद बन रहे हैं। फूलों के प्रति बढ़ते आकर्षण का ही नतीजा है कि अब हर साल यमुनानगर में फ्लावर शो कराया जा रहा है। रविवार को डीएवी गर्ल्स कालेज में फ्लावर शो हुआ। शो में खिले हुए फूल सभी के मन को हर्षित कर रहे थे। लोगों में फूलों का के्रज इतना बढ़ गया है कि अब वे उन्हें घरों की छत पर भी उगा रहे हैं। लोग सुबह उठते ही सबसे पहले वे खिले हुए फूल देखना पंसद करते हैं। ताकि उनका दिन बढ़िया गुजरे। फूलों का सबसे ज्यादा प्रयोग मैरिज, बर्थ डे पार्टी, वेलकम इत्यादि में किया जाता है। राधे-राधे फ्लावर शॉप के संचालक ने बताया कि कुछ दिन पहले तक वे हर रोज 60 से 70 बुके बेच देते थे, लेकिन अब डिमांड ज्यादा होने के कारण 125 से 175 बुके हर रोज बिक रहे हैं। उनकी दुकान पर 100 से 1000 रुपए तक के बुके उपलब्ध है।                                                           विनोद  धीमान 

No comments:

Post a Comment