Friday 26 July 2024

इनडोर प्लांट को लेकर के पिछले 5 साल से लोगों को जागरुक कर रही है हेल्पिंग और ग्रुप संस्था

यमुनानगर। (विनोद धीमान) हेल्पिंग और ग्रुप की ओर से लगातार पिछले 5 साल से लोगों को इनडोर प्लांट के बारे में जानकारी देते हुए जागरूक किया जा रहा है। हेल्पिंग और ग्रुप के संचालक नरेंद्र साही ने जानकारी देते बताया कि संस्था लगातार पिछले 5 साल से जिले के अंदर पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए प्रयास कर रही है। 
इसी को लेकर वह घरो, ऑफिस स्कूल, हॉस्पिटल मे इनडोर एयर प्यूरीफायर प्लांट जैसे मनी प्लांट, एरिका पाम ,स्नेक प्लांट, स्पाइडर प्लांट को लगाए जाने के लिए लोगों को प्रेरित कर रही है।
डॉ नरेंद्र शाही ने कहा कि वह लगातार लोगों को उसको जागरूक करने के बाद उनके घर में अपनी संस्था की ओर से भी फ्री में उन्हें इस तरह के पौधे वितरित करते हैं। ताकि पर्यावरण को ज्यादा से ज्यादा शुद्ध किया जा सके उन्होंने कहा कि संस्था की इस मुहिम के अंदर उनकी टीम का भी पूरा योगदान रहता है।और वह समय-समय पर लोगों को जागरुक कर इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हैं। 
ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जिनके घरों में जगह भी काम है वह भी अपने घरों के अंदर इन इनडोर प्लांट को लगा करके पर्यावरण को शुद्ध करने में मदद कर सके। क्योंकि दूसरे पेड़ की अपेक्षा इनडोर पौधे ज्यादा ऑक्सीजन देते हैं व इन्हे कम जगह में लगाया जा सकता है। यहां तक कि जिनके घर में जगह ना हो वह उसे गमले में भी लगा सकते हैं। 
इसको लेकर उन्होंने अपनी संस्था की ओर से लोगों से अपील की के वह इन सब कार्यों के अंदर संस्था का सहयोग करने का काम करें।और अपने घरों के आसपास लोगों को जागरुक करते हुए इनडोर पौधे लगाने का काम करें। उन्होंने लोगों से अपील की के हेल्पिंग हैंड्स ग्रुप के साथ जुड़ें और स्वच्छ भारत हरित भारत का सपना साकार करें।

No comments:

Post a Comment