Friday 26 July 2024

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत छछरौली पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में कृषि मंत्री कंवरपाल ने किया पौधारोपण।

यमुनानगर। (विनोद धीमान) विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक पेड़ मां के नाम लगाने की देशवासियों से अपील की है। पूरे देश में इसे अभियान के रूप में लिया गया है। इसी कड़ी में शुक्रवार को छछरौली पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में हरियाणा के कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने वन विभाग छछरौली द्वारा आयोजित कार्यक्रम में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया। 
कृषि मंत्री कंवरपाल ने कहा कि जीवन में व्यक्ति की सबसे पहली गुरु माँ ही हैं। ऐसे में मां के नाम पौधारोपण अभियान में शामिल होना किसी सौभाग्य से कम नहीं है। इस दौरान कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने छछरौली पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में मार्गदर्शन करते हुए भाजपा पदाधिकारियों से भी पौधारोपण करवाया।

कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक पेड़ मां के नाम लगाने की देशवासियों से अपील की थी। प्रधानमंत्री की उस मार्मिक अपील ने देशवासियों के दिलों को छू लिया और देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों के बीच अपनी मां के प्रति अपने सम्मान की अभिव्यक्ति के रूप में पौधे रोपित करने की होड़ लग गई। इस अभियान के साथ अब पूरा देश जुड़ गया है। 

कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने सभी प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि इस मानसून सीजन में एक पेड़ मां के नाम जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि सभी के जीवन में मां पहली गुरु होती हैं।
उन्होंने कहा कि एक माह के अंदर ही देश भर में करोड़ों पौधे लगाए जा चुके हैं और यह अभियान तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हर भारतवासी अपूर्व उत्साह के साथ इस अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए आतुर है। पर्यावरण की सुरक्षा और समृद्धि के लिए समर्पित इस अभियान को मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की अनूठी उपलब्धि मानते हुए प्रदेश की जनता की ओर से साधुवाद देता हूं। इसमें कोई संदेह नहीं कि एक पेड़ मां के नाम अभियान ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने, धरती का तापमान कम करने, भूजल स्तर को ऊपर लाने और प्रदूषण नियंत्रण में महत्वपूर्ण योगदान करने में समर्थ होगा।

No comments:

Post a Comment