Thursday 18 July 2024

सुदर्शन फाउंडेशन की ओर से विधावन्ती इंटरनेशनल मेमोरियल स्कूल में लगाया गया एनीमिया चेकअप कैंप।

यमुनानगर।(विनोद धीमान) सुदर्शन फाउंडेशन की ओर से सिविल अस्पताल के डॉक्टरों की टीम के साथ विधावन्ती मेमोरियल इंटरनेशनल स्कूल के अंदर बच्चियों के लिए लगाया गया फ्री एनीमिया चेकअप कैंप। डॉक्टर के द्वारा जांच के बाद बच्चों को दवाइयां भी फ्री वितरित की।
देश के प्रधानमंत्री का एनीमिया मुक्त भारत को आगे बढ़ाने में जुटी है सुदर्शन फाउंडेशन। उनके द्वारा स्कूल में पढ़ने वाली बच्चियों के एनीमिया चेकअप कैंप के माध्यम से जांच के बाद उनको दवाइयां भी फ्री दी जा रही हैं। इसी को लेकर के आज वर्कशॉप रोड स्थित विद्यावंती इंटरनेशनल मेमोरियल स्कूल के अंदर सिविल अस्पताल के डॉक्टर प्रियंका की अध्यक्षता के अंदर चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल प्रबंधकों ने भी उनका सहयोग करते हुए स्कूल में पढ़ने वाली बच्चियों और बच्चों के रक्त की जांच की गई। जिन बच्चों के रक्त के अंदर एनीमिया की कमी पाई गई उनको सुदर्शन फाउंडेशन की ओर से दवाइयां भी फ्री वितरित की गई। ताकि यह इस दवाई को पीकर के उसे कमी को पूरा कर सकें।
सुदर्शन फाउंडेशन के संचालक संदीप बजाज ने बताया कि उन्होंने यह संस्था अपने पिता के नाम से शुरू की थी। और वह मेडिकल चेकअप कैंप तो लगते ही हैं समय-समय पर जरूरतमंद की सेवा भी करते हैं। उनका उद्देश्य है कि देश के प्रधानमंत्री ने जो लक्ष्य लिया है। एनीमिया मुक्त भारत हो उनकी इस मुहिम को वह आगे बढ़ाने में जुटे हुए हैं। इसी को लेकर वह सरकारी स्कूल और प्राइवेट स्कूल के अंदर बच्चियों के एनीमिया की जांच करने के बाद उनको दवाइयां भी फ्री वितरित कर रहे हैं। ताकि इन बच्चियों के अंदर एनीमिया की कमी ना रहे और एनीमिया मुक्त भारत प्रधानमंत्री का सपना भी साकार हो सके।
सिविल अस्पताल के डॉक्टर प्रियंका ने आज यहां पर अपनी टीम के साथ मिलकर के स्कूल में पढ़ने वाले 300 से ज्यादा बच्चों के रक्त की जांच की गई। जिनमें एनीमिया की कमी सामने आई उनको दवाइयां भी फ्री में दी गई। डॉ प्रियंका ने बताया बच्चों के खान-पान के चलते आजकल बच्चों में एनीमिया की कमी हो जाती है। क्योंकि बच्चे जंक फूड की तरफ ज्यादा ध्यान देते हैं जबकि हरी सब्जियां और अन्य खानपान की तरफ काम। ऐसे में बच्चों को अपने जीवन में जंक फूड को कम करते हुए साधारण खाने को खाना चाहिए ताकि इस तरह की कमी ना आए। 
स्कूल की प्रधाना आचार्य रितु कुमार ने अपने स्कूल में कैंप लगाने पर संस्था और सिविल अस्पताल के डॉक्टरों की टीम का धन्यवाद किया। और उन्होंने कहा कि इस तरह के कैंप लगने से कहीं ना कहीं स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को इसका लाभ ही मिलता है। क्योंकि कई बार माता-पिता के पास भी इतना समय नहीं होता कि वह अपने बच्चों की समय-समय पर शारीरिक जांच कर सके। इस तरह के कैंप लगने से उनकी जांच तो होती है और कई बार कोई गंभीर बीमारी भी पकड़ में आ जाती है। इसको लेकर उन्होंने संस्था का अपनी ओर से धन्यवाद भी किया। 
स्कूल में प्रांगण में पहुंचने पर स्कूल के डायरेक्टर आनंद वधावन व अंशु वधावन ने धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि आगे भी इसी तरह से संस्था उनके स्कूल में मेडिकल चेकअप कैंप लगती रहे। ताकि स्कूली बच्चों को इसका लाभ मिल सके। 
इस मौके पर स्कूल मैनेजर पल्लव,हीना,महिमा व अंजना भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment