Monday 12 August 2024

यमुनानगर में सामाजिक कार्य करने वाली संस्थाओं को निवर्तमान मेयर ने किया सम्मानित।

यमुनानगर।(विनोद धीमान/ नरेंद्र बक्शी) क्षेत्र में समाजसेवा में अग्रणी भूमिका निभाने वाली संस्थाओं को आज यमुनानगर के निवर्तमान मेयर मदन चौहान ने एक विशेष सम्मान समारोह में सम्मानित किया। यह कार्यक्रम उनके कार्यालय में आयोजित किया गया, जहां विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और अपने अनुभवों तथा कार्यों को साझा किया।
समारोह का उद्देश्य इन संस्थाओं के सराहनीय कार्यों को मान्यता देना और उन्हें प्रोत्साहित करना था ताकि वे आगे भी समाज के हित में कार्य करते रहें। मदन चौहान ने इस अवसर पर कहा, "समाज में बदलाव लाने के लिए संस्थाओं का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। इन संस्थाओं के माध्यम से कई लोगों की समस्याओं का समाधान होता है और समाज के कमजोर वर्गों को सहारा मिलता है।
मेयर ने संस्थाओं के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि सरकार ऐसे संगठनों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने संस्थाओं के प्रतिनिधियों से विस्तार से उनके कार्यों की जानकारी ली और यह समझने का प्रयास किया कि किन क्षेत्रों में और सहायता की आवश्यकता है। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि प्रशासन हमेशा उनके साथ है और वे संस्थाओं के साथ मिलकर यमुनानगर को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए तत्पर हैं।
संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार रखे और बताया कि वे समाज के विभिन्न क्षेत्रों में किस तरह से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, और बच्चों के अधिकारों के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं। इसके अलावा, कोविड-19 महामारी के दौरान भी इन संस्थाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, चाहे वह राशन वितरण हो या मेडिकल सहायता प्रदान करना।
प्रतिनिधियों ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी चुनौती फंडिंग और संसाधनों की कमी है। उन्होंने सरकार से अनुरोध किया कि वे उनकी आवश्यकताओं को समझें और उन्हें अधिकतम सहायता प्रदान करें ताकि वे अपने कार्यों को और भी प्रभावी तरीके से आगे बढ़ा सकें। 
मदन चौहान ने आश्वासन दिया कि वे इस दिशा में उचित कदम उठाएंगे और इन संस्थाओं की सहायता के लिए उचित नीतियाँ बनाई जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि विभिन्न संस्थाओं के बीच सहयोग और समन्वय बढ़ाया जाना चाहिए ताकि वे अपने अनुभव और संसाधनों को साझा कर सकें और समाज के लाभ के लिए मिलकर काम कर सकें।
समारोह के अंत में, मेयर ने सभी प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह भेंट किए और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि समाज सेवा का कार्य सबसे महत्वपूर्ण है और यह केवल किसी एक व्यक्ति या संस्था का कार्य नहीं है, बल्कि पूरे समाज की जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन भविष्य में भी होता रहेगा, ताकि समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को प्रोत्साहित किया जा सके।
इस तरह के आयोजनों से यमुनानगर के लोगों में समाजसेवा के प्रति जागरूकता और उत्साह बढ़ेगा और शहर में और भी बेहतर कार्य किए जा सकेंगे।

1 comment: